आ गया भारत का अपना देसी कोरोना वैक्‍सीन,स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कब से मिलेगी! -
Connect with us

BUSINESS

आ गया भारत का अपना देसी कोरोना वैक्‍सीन,स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कब से मिलेगी!

Published

on

Covaxin launch date India: केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ हर्षवर्धन (Union health and family welfare minister Dr Harsh Vardhan) का कहना है कि 2020 के अंत तक भारत में बने कोरोना टीकों का ट्रायल पूरा हो सकता है।



हाइलाइट्स:
ICMR और भारत बायोटेक ने मिलकर बनाई है कोरोना वैक्‍सीन
Vaccine का फिलहाल चल रहा इंसानों पर ट्रायल
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन का दावा, साल के आखिर तक हो सकती है उपलब्‍ध
सीरम इंस्टिट्यूट भी 2020 के अंत तक तैयार कर सकता है वैक्‍सीन
वक़्त नहीं है? हाइलाइट्स पढ़ने के लिए डाउनलोड ऐप


भारत में कब तक आएगी कोरोना वैक्सीन?अगर सबकुछ ठीक रहा तो भारत इस साल के आखिर तक कोरोना वायरस की वैक्‍सीन हासिल कर लेगा। देश में बनीं और ट्रायल से गुजर रहीं दोनों कोरोना वैक्‍सीन 2020 के अंत तक उपलब्‍ध हो सकती हैं। यह दावा है केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन का। अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स को दिए इंटरव्यू में उन्‍होंने कहा कि भारत बायोटेक की बनाई वैक्‍सीन Covaxin साल के आखिर तक उपलब्‍ध हो सकती है। उन्‍होंने कहा कि हम 2021 की पहली तिमाही में वैक्‍सीन इस्‍तेमाल करने के लिए तैयार हो सकते हैं।

भारत में तीन वैक्‍सीन पर चल रहा काम-हेल्‍थ मिनिस्‍टर के मुताबिक, दुनियाभर में वैक्‍सीन ट्रायल को फास्‍ट-ट्रैक किया जा रहा है। स्‍वदेशी टीकों का ट्रायल साल के आखिर तक पूरा होने की उम्‍मीद है। उन्‍होंने कहा कि तब तक हमें पता चल जाएगा कि ये टीके कितने असरदार हैं। हर्षवर्धन ने कहा कि सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया पहले से ही ऑक्‍सफर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्‍सीन का उत्‍पादन कर रहा है ताकि बाजार तक उसके पहुंचने का समय कम किया जा सके। उन्‍होंने बताया कि बाकी दोनों टीकों को बनाने और बाजार में उतारने में कम से कम एक महीने का और वक्‍त लग सकता है। उन्‍होंने साल के आखिर तक ये टीके उपलब्‍ध होने की संभावना है।


ऑक्‍सफर्ड वैक्‍सीन:– सीरम इंस्टिट्यूट ने कहा है कि उसने भारत में ह्यूमन ट्रायल शुरू कर दिया है। अस्‍त्राजेनेका की यह वैक्‍सीन साल के आखिर तक उपलब्‍ध होने की उम्‍मीद है।
कोवैक्सिन:- हैदराबाद की भारत बायोटेक की इस वैक्‍सीन का ट्रायल भी दो हफ्ते पहले शुरू हुआ है। यह वैक्‍सीन भी साल के अंत तक रेडी हो सकती है।
जायकोव-डी:- जायडस कैडिला ने भी इंसानों पर वैक्‍सीन का क्लिनिकल ट्रायल शुरू कर दिया है। कुछ महीनों में ट्रायल पूरा हो सकता है।


देसी वैक्सीन की राह में आ रही यह मुश्किल गुड न्यूज भी!स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री के अनुसार, वैक्‍सीन हासिल करने के लिए मंत्रालय प्‍लान बना रहा है। हर्षवर्धन ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा वैक्‍सीन निर्माता है। वह दुनिया की वैक्‍सीन की जरूरतों का दो-तिहाई हिस्‍सा सप्लाई करता है। उन्‍होंने कहा कि ICMR और भारत बायोटेक ने एमओयू साइन किया है कि अगर वैक्‍सीन सफल होती है तो भारत सरकार को सस्‍ती दरों पर वैक्‍सीन मुहैया कराने में प्राथमिकता दी जाएगी। सीरम इंस्टिट्यूट के साथ भी ऐसे ही समझौते की कोशिशें की जा रही हैं।



समय से पहले आ सकती है देसी वैक्सीन, ICMR ने बताया कैसे-हषवर्धन ने फिर साफ किया कि वैक्‍सीन उपलब्‍ध होने पर सबसे पहले हेल्‍थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को मिलेगी। इसके बाद बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों वाले मरीजों को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्‍होंने कहा कि फिर उपलब्‍ध डोज के आधार पर सबको टीका लगाने की कवायद शुरू होगी

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BUSINESS

आपको रोजाना मिलेगा 3.5 रुपये में 1 जीबी डेटा, Reliance Jio के इस जबरदस्त प्लान!

Published

on

भारत की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस जियो जबसे भारत में आई है तब से यहां के टेलीकॉम बाजार कू सूरत ही बदल गई है। कंपनी के आने के बाद से बी उसके लाखों यूजर्स बढ़ते ही जा रहे हैं और ऐसा सिर्फ उसके सस्ते प्लान्स की वजह से हैं। कंपनी ने भारत के हर गांव-घर तक सस्ता इंटरनेट पहुंचाया। जिसने इसे बेहद लोकप्रिय बना दिया और लोग दूसरे नेटवर्क छोड़कर इसे अपनी पहली पसंद के रूप में चुनने लगे।

रिलायंस जियो हर रोज अपने यूजर्स के नए-नए बजट प्लान लाती रहती है। अब भी कंपनी अपने फीचर फोन ग्राहकों के लिए जबरदस्त ऑफर लेकर आई है। वैसे तो जियो काफी सस्ते डेटा प्लान लेकर आती है। लेकिन जिस प्लान के बार में हम आपको बताने जा रहे हैं उसमें आपको महज 3.5 रुपये में ही 1 जीबी डेटा मिलेगा। जियो का ये प्लान 84 दिन की वैलेडिटी के साथ आता है, डेटा के साथ-साथ इसमें और भी कई दूसरे फायदे भी मिलेंगे। ये प्लान उन लोगों के लिए बेस्ट है जो हर महीने रिचार्ज कराने से बचना चाहते हैं और एक बार में लंबे फायदे वाला रिचार्ज कराते है

जियो का 599 रुपये वाला प्लान
जियो के 599 रुपये में 3.5 रुपए खर्च कर 1GB डेटा मिलता है, असल में इस प्लान के भीतर यूजर को हर रोज 2 जीबी डेटा मिलता है, इस पूरे पैक में यूजर्स को 168 जीबी डेटा मिलता है जिसके हिसाब से 1 जीबी डेटा महज 3.5 रुपये में पड़ता है. इसके अलावा यूजर्स कॉलिंग के भी फायदे मिलेंगे। जियो का ये प्लान उसके दूसरे प्लान्स से बहुत सस्ता है. डेटा के अलावा इस प्लान में जियो टू जियो अनलिमिटेड कॉलिंग और जियो से अन्य नेटवर्क पर 3000 मिनट मिलेंगे. इसके अलावा आपको कुल 300 एसएमएस भी मिलेंगे।

Continue Reading

BUSINESS

चीन ने दुनिया के सामने पेश की अपनी पहली कोरोना वैक्सीन, जानिए कब होगी लॉन्च

Published

on

​Chinese coronavirus vaccines Updates: चीन ने दुनिया के सामने अपनी पहली कोरोना वायरस वैक्सीन को पेश किया है। इस वैक्सीन को चीन की सिनोवेक बायोटेक और सिनोफॉर्म ने मिलकर तैयार किया है। हालांकि, इस वैक्सीन को अभी बाजार में जारी नहीं किया गया है।

चीन की पहली कोरोना वैक्सीन को देखते लोग    पेइचिंग
चीन ने दुनिया के सामने अपनी पहली कोरोना वायरस वैक्सीन को पेश किया है। इस वैक्सीन को चीन की सिनोवेक बायोटेक और सिनोफॉर्म ने मिलकर तैयार किया है। हालांकि, इस वैक्सीन को अभी बाजार में जारी नहीं किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, चीनी वैक्सीन के तीसरे चरण का क्लिनिकल ट्रायल अभी जारी है। इस वैक्सीन के सभी ट्रायल्स सफलतापूर्वक खत्म होने के बाद इसे बाजार में जारी कर दिया जाएगा। माना जा रहा है कि यह वैक्सीन बाजार में 2020 के आखिरी में ही उपलब्ध होगी।

China Covid-19 Vaccine

वैक्सीन के उत्पादन के लिए फैक्टरी तैयार
सिनोवेक कंपनी के अधिकारी ने बताया कि उसकी फर्म ने पहले ही वैक्सीन को बनाने के लिए एक फैक्ट्री को तैयार कर लिया है। यह फैक्ट्री हर साल वैक्सीन की 300 मिलियन डोज बनाने में सक्षम है। सोमवार को चीन ने वैक्सीन को पेइचिंग ट्रेड फेयर में प्रदर्शित किया, जिसे देखने के लिए भारी भीड़ पहुंची थी।

दुनिया के 10 वैक्सीन ट्रायल के अंतिम चरण में
जिस कोरोना वायरस वैक्सीन को चीन ने प्रदर्शित किया है, वह दुनिया के उन 10 वैक्सीनों में शामिल है जो अपने क्लिनिकल ट्रायल के आखिरी चरण में हैं। इस समय सभी देश कोरोना वायरस के संक्रमण से उबरने और अपनी आर्थिक हालात को सुधारने में जुटे हुए हैं। जैसे ही किसी भी वैक्सीन के सफल होने की पुष्टि होती है उसे आधिकारिक मान्यता दे दी जाएगी

Continue Reading

BUSINESS

iPhone 12 सीरीज अक्टूबर में हो सकती है लॉन्च,शानदार फीचर्स से लैस हो सकते हैं फोन!

Published

on

Apple अक्टूबर में iPhone 12 सीरीज लॉन्च कर सकती है. इस सीरीज में कंपनी दो सस्ते मॉडल भी लेकर आ सकती है।ये सीरीज 5G टेक्नोलॉजी से लैस होगी।
iPhone 12 सीरीज अक्टूबर में हो सकती है लॉन्च, इन शानदार फीचर्स से लैस हो सकते हैं फोन।

टेक जाएंट Apple कुछ ही हफ्तों में iPhone 12 सीरीज लॉन्च कर सकती है।कंपनी ने पहले ही साफ कर दिया है कि नए iPhone की लॉन्चिंग में इस साल देरी हो सकती है और ये अक्टूबर में लॉन्च हो सकते हैं।कई अफवाहों, लीक और रिपोर्टों के आधार पर, एप्पल की iPhone 12 सीरीज कई अपग्रेड के साथ मार्केट में आएगी.l

अप्रैल में iPhone SE लॉन्च करने के बाद यह दूसरा iPhone लॉन्च होगा।पिछले कुछ महीनों में Apple ने मैकबुक, iPad और iMac मॉडल को भी रीफ्रेश किया है, लेकिन सभी की नजर आईफोन 12 के लॉन्च पर होंगी, क्योंकि यह साल का आखिरी प्रमुख स्मार्टफोन लॉन्च इवेंट है, जिसमें निश्चित तौर पर Pixel 5 को रखा गया है. कुछ ही हफ्तों में Apple ने iPhone 12 सीरीज लॉन्च करने के बाद सभी अफवाहों और लीक पर लगाम लग जाएगी, लेकिन इससे पहले आइए एक नजर डालते हैं कि नए आईफोन से क्या-क्या उम्मीदें हैं।

4 मॉडल होंगे लॉन्च
Apple ने 2017 में iPhone XR के साथ लाइनअप में तीसरा आईफोन जोड़ा था।पिछले साल iPhone 11 के साथ ऐसा ही हुआ था।इस साल Apple ने चार iPhone मॉडल लॉन्च करने की बात कही है. बेस मॉडल में 5.4 इंच का डिस्प्ले होगा। इसके अलावा 6.1 इंच का iPhone 12 जिसमें लो-एंड स्पेक्स और दूसरा 6.1 इंच का मॉडल होगा लेकिन हाई-एंड स्पेक्स के साथ।

पहला 5G iPhone होगा
मार्केट में कई सारे फोन 5G टेक्नोलॉजी के साथ लॉन्च कर दिए गए हैं। Apple की iPhone 12 सीरीज पहली 5G सीरीज होगी।Apple के विश्लेषक मिंग-ची कूओ के अनुसार सभी चार आईफोन में 5G होगा, लेकिन सिर्फ हाई एंड प्रो लेवल मॉडल ही फास्टेस्ट 5G स्पीड से लैस होगा।

डिजाइन
iPhone XS सीरीज और iPhone 11 सीरीज के डिजाइन में महत्वपूर्ण बदलाव कैमरा मॉड्यूल है। Apple संभवतः एक ही कैमरा डिजाइन को बनाए रखेगा लेकिन ओवरऑल लुक थोड़ा अलग हो सकता है।कई रेंडर्स ने iPhone 4 और iPhone 5 के समान डिजाइन का खुलासा किया है।इस साल के आईफोन में कर्व्ड एज की जगह फ्लैट एज हो सकती हैं।Apple ने iPad Pro में ऐसा किया है. नए iPhone में कथित तौर पर स्टेनलेस स्टील के किनारे भी होंगे।

<डिस्प्ले
iPhone XR और iPhone 11 दोनों एलसीडी डिस्प्ले के साथ आते हैं, लेकिन इस साल Apple के सभी चार iPhones के लिए OLED डिस्प्ले का यूज हो सकता है। OLED डिस्प्ले के साथ Apple iPhone 12 सीरीज में 120Hz रिफ्रेश रेट भी ऐड कर सकता है लेकिन ऐप्पल को जानते हुए, यह रिफ्रेश रेट हाई-एंड आईफोन 12 प्रो मैक्स तक सीमित किया जा सकता है।

कैमरा
पिछले साल की तरह लो-एंड iPhone 12 मॉडल में डुअल रियर कैमरे होंगे जबकि हाई-एंड वाले में ट्रिपल रियर सेंसर होंगे। फ्रंट कैमरा संभवतः सभी चार आईफोन के लिए समान होगा। सबसे महंगा iPhone 12 में एक LIDAR सेंसर भी होगा जो लेज़रों के साथ वस्तुओं का पता लगाने के लिए उपयोग किया जाता है।

नहीं होगी एसेसरीज
इस साल के iPhone 12 लॉन्च में सबसे चौंकाने वाली बात यह हो सकती है कि बॉक्स में कोई एसेसरीज न होगी। कंपनी कथित तौर पर नए iPhone को चार्जर और ईयरफ़ोन के बिना शिप करेगा।iPhone 12 के साथ USB-C केबल आने की उम्मीद है।माना जा रहा है कि AirPods की बिक्री को बढ़ाने के लिए कंपनी ऐसा कर सकती है।

ये हो सकते हैं अपग्रेड
iPhone 12 सीरीज सबसे अधिक संभावना A14 बायोनिक द्वारा संचालित A13 बायोनिक पर एक अपग्रेड प्रोसेसर होगा।स्टोरेज वैरिएंट लो-एंड मॉडल के लिए 64GB और हाई-एंड वाले के लिए 128GB पर शुरू हो सकता है। रैम कैपेसिटी के लिए बेस iPhone 12 मॉडल में 4GB रैम के साथ आ सकता है।हाई-एंड वाले को 6GB रैम के साथ आ सकता है। इस फोन की बैटरी पिछले फोन के मुकाबले ज्यादा दमदार होगी।

फोटोग्राफी के लिए इस फोन के रियर में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलेगा।जिसमें 12MP+64MP+12MP लेंस होंगे, जबकि सेल्फी के लिए इसमें 10 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।पावर के लिए इस फोन में फास्ट चार्जिंग से लैस 4300mAh की बैटरी दी गई है। Samsung Galaxy Note 20 कीमत 77,999 रुपये रखी गई है, तो वहीं Galaxy Note 20 Ultra 5G की कीमत 104,999 रुपये है।

Continue Reading
BIHAR12 months ago

RRB NTPC: आप परीक्षा में शामिल हो पाएंगे या नहीं, इस तरह करें चेक!

BIHAR12 months ago

CTET News 2020: CTET का एडमिट कार्ड जल्द जारी होने की है संभावना, जानें क्या है लेटेस्ट अपडेट!

INDIA12 months ago

अब शिक्षक बनने के लिए चार साल की बीएड होगी जरूरी, नई नियम और पात्रता लागू!

BIHAR12 months ago

CSBC Bihar Driver Constable Admit Card 2020: बिहार सिपाही भर्ती के एडमिट कार्ड जारी! यहां से करें डायरेक्ट डॉनलोड!

INDIA12 months ago

WhatsApp का नया फ़ीचर, फ़ोटो-वीडियो सेंड करने के बाद ख़ुद से होंगे गायब!

INDIA12 months ago

SSC Exam Date 2020: आयोग ने घोषित की CHSL, CGL, JE, स्टेनो समेत सभी लंबित परीक्षाओं डेट्स, देखें 1 अक्टूबर से 31 अगस्त 2021 का एग्जाम कैलेंडर!

BIHAR1 year ago

बॉयफ्रेंड संग होटल में थी बीवी, आ धमका पति, चप्पलों की कर डाली बौछार

BIHAR1 year ago

दरभंगा में बनाई जाएगी AIIMS, दरभंगा के जनता की लगातार मांग के के बाद पीएम ने दिया दरभंगा में AIIMS की मंजूरी !

BUSINESS1 year ago

आपको रोजाना मिलेगा 3.5 रुपये में 1 जीबी डेटा, Reliance Jio के इस जबरदस्त प्लान!

BIHAR1 year ago

सुशांत सिंह राजपूत केस में NCB ने रिया चक्रवर्ती को किया गिरफ्तार!

Trending